What is SEO in Business? 

What is SEO? और यह आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरुरी है? बहुत से लोगो को यह सवाल बहुत परेशान करता है, खासकर वो लोग जो अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाना चाहते है, पर SEO ( Search Engine Optimization ) की समझ ना होने  के कारण अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाने और उसे सबसे आगे रखने में असफल हो जाते है।

वर्तमान युग इंटरनेट का है। और आज के दौर में अगर आपको कम समय में अधिक से अधिक लोगो तक अपनी पहुँच बनानी है हे तो इंटरनेट ही वो एकमात्र जरिया हे जिससे आप कम समय में अधिक लोगो तक अपनी पहुँच बना सकते है।

SEO का सबसे जरुरी कार्य आपके कंटेंट ( Video, Article, Image,etc ) को सर्च रिजल्ट में सबसे आगे प्रस्तुत करना होता है जो की आपके बिज़नेस या कोई ब्लॉग और वेबसाइट के लिए सबसे जरुरी चीज है। सर्च इंजन में सबसे आगे आने वाले रिजल्ट ही लोगो को पसंद आते है और वो ही लोगो द्वारा विश्वशनीय माने जाते है। और व्यापर में विश्वास का होना बहुत जरुरी चीज है। पर सर्च इंजन के पहले पेज पर आना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का अच्छे से SEO करना होगा।

अगर आप भी अपनी वेबसाइट का अच्छे से SEO करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में सबसे आगे लाना चाहते हे तो इस लेख को अंत तक पढ़े आज हमारा लेख इसी विषय में हे। इस लेख में हम आपको SEO बारे में  हर एक जानकारी देने का प्रयास करेंगे। तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू  करते है।

What is SEO? 


SEO जिसका पूरा नाम SEARCH ENGINE OPTIMIZATION है। यह वह तकनीक  है जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में सबसे आगे लाने का प्रयास करते है। इंटरनेट की दुनिया में बहुत से सर्च इंजन हे जिनमें से Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हे और लोगो की पहली पसंद भी Google के अलावा भी और कई सर्च इंजन हे जैसे -
  1. Bing
  2. Yahoo
  3. Baidu
  4. Yandex.ru
  5. DuckDuckGo
  6. Ask.com
  7. AOL.com
  8. WolframAlpha
  9. Internet Archive
लेकिन Google इन सबसे ऊपर है। 
मान लीजिये जब हम गूगल में कुछ सर्च करते है जिन्हे  Keywords कहते हे तो सर्च रिजल्ट  में आने में पहले पेज पर आने वाले रिजल्ट का अच्छे से SEO हुआ हे और बाकी जो दूसरे-तीसरे पेज या उससे भी पीछे हे उनका SEO अच्छे से नहीं हुआ। जिसके कारण उन वेबसाइट या ब्लॉग पर लोगो की पहुँच नहीं बन पाती। 
जिसका सीधा प्रभाव उनकी आय पर पड़ता है जितने लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे अपनी आय बढ़ने भी सम्भावनाय उतनी ही बढ़ जाती है। 

Types of SEO | SEO के प्रकार 

SEO तीन प्रकार के होते हे जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए उत्तरदायी होते हे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आये। 
  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO
  3. Technical SEO

On-page SEO- 

यह SEO का वह भाग हे जिसे आपको अपने ब्लॉग से देखना होता है इसमें आपको अपने ब्लॉग  की Theme, Keywords, Meta Tag, Description, Content आदि पर ध्यान देना होता है। 

Keywords- 


जब आप कोई पोस्ट लिखने जय तो उससे पहले आपको अच्छे से keyword करनी चाहिए। Keyword research करते समय आपको कुछ बाते ध्यान रखनी चाहिए जैसे की आप अपनी पोस्ट में केवल उन्ही keyword को प्रयोग करे जिनका search volume और compitition भी  कम हो। यदि आप किसी ऐसी कीवर्ड का प्रयोग करेंगे जिसका search volume और compitition high हे तो आप कभी भी Google में रैंक  नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको कम search volume और compitition वाली हो keyword प्रयोग करनी है।

Theme-

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की theme या design लोगो का ध्यान आकर्षित करने में अहम भूमिका निभाती हे जिसे Google अच्छे से समझता है। तो SEO की नजर से आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को आकर्षित बनाना होगा।

Content-


जब आप कोई article लिखते हे तो उस आर्टिकल के पहले 100 शब्दो में आपके द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले keyword को प्रयोग करना चाहिए तथा आपको keyword को अपने article के बिच-बिच में भी प्रयोग करनी होंगी।  और आपका article कम-से-कम 1000 शब्दो से ऊपर का होना चाहिए तभी वो पोस्ट Google में रैंक होने की सम्भावनाय बना पाती है। आपको article लिखते समय उसमे image और video का भी प्रयोग करना चाहिए जो की SEO के नजरिये से बहुत ही अच्छा  होगा। 

article लिखते समय आपको Heading, Sub-Heading जैसी चीजों का अच्छे से उपयोग करे ताकि आपका article SEO friendly बन सके।

 Social Media Icon-


वेबसाइट का SEO करते समय आपको उसमे social media icon भी ऐड करने चाहिए ताकि आपकी वेबसाइट अच्छे से optimize हो सके। 

और हो सके तो अपनी पोस्ट का URL छोटा रखने की कोसिस करे ताकि Google आपकी पोस्ट को अच्छे से समझ सके और उसे आगे लाने का प्रयास करे। 


Off-Page SEO-


Off-Side SEO आपकी Google में आपकी छवि को सुधारने और उसे बनाये रखने के लिए बहुत जरुरी है। यह सारा काम ब्लॉग से बहार होता है। इसमें आपको इंटरनेट पर एक नेटवर्क बनाना होता है जिसके जरिये लोग आप तक अपनी पहुँच बना सके।

इसके लिए आपको social media पर अपने page बनाने होंगे ताकि लोग आपको जान सके और गूगल भी यह समझ कर आगे लेन में मदद करे। तथा आप high domain authority वेबसाइट से बैकलिंक्स भी लेनी चाहिए जो की बहुत जरुरी हे। आपको अपनी पोस्ट को रैंक कराने के लिए बैकलिंक्स बनानी ही पड़ेंगी बिना बैकलिंक्स से आप अपनी पोस्ट को Goolge में रैंक नहीं करा सकते। 

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे ब्लॉग हे जो guest पोस्ट लेते हे जिसके बदले में आपको एक बैकलिंक्स मिल जाती हे जिससे लोग उस पोस्ट के जरिये आपको जानने लगते हे।  

Technical SEO-


इसमें आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की बैंकएंड संरचना और नीव तैयार की जाती हे जिससे सर्च इंजन यह समझ सके की वेबसाइट अच्छी गुणवत्ता की है। 
  1. Site speed
  2. Mobile-friendliness
  3. Indexing
  4. Crawlability
  5. Site architecture
  6. Structured data
  7. Security
किसी भी वेबसाइट की speed बहुत मायने रखती है इसलिए आपको ये चेक करना होगा की आपकी वेबसाइट की speed क्या हे। तथा आपकी वेबसाइट मोबाइल frendly होनी चाहिए क्योकि ज्यादातर लोग मोबाइल में इंटरनेट चलाते है। 
आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को मोबाइल frendly बनाने के लिए कोई  भी AMP theme डाउनलोड कर सकते हे जो  वेबसाइट या ब्लॉग की speed के लिए और मोबाइल frendly दोनों है। 

Importance of SEO | SEO का महत्व 

यदि आप अपनी वेबसाइट का अच्छे से SEO नहीं करते तो आपकी वेबसाइट Google में रैंक नहीं हो पायेगी चाहे आपने कितना भी अच्छा article क्यों ना लिखा हो, जिससे आपकी आय पर प्रभाव पड़ेगा। 



आज तक कोई भी SEO को अच्छे से समझ नहीं पाया है, क्योकि SEO की term and condition policy बदलती रहती हे। इसलिए SEO को पूरा समझना आसान नहीं है। SEO को अच्छे से समझने के लिए आपको update रहना होगा। 


                          मै आशा करता हु की आपके मन में SEO को लेकर काफी doubt दूर हो गए होंगे यदि अभी भी आपके बन में कोई सवाल हे तो आप हमसे comment बॉक्स में वो सवाल पूछ सकते हे या फिर आप हमे social media पर follow कर  सकते है।


Thank You!