Stock Market क्या हे? इससे पैसे कैसे कमाए? 

Stock Market क्या हे? इससे पैसे कैसे कमाए? आज हम इसी विषय में बात करेंगे। Stock Market को हम share market भी कह सकते है।  आपने अपनी जिंदगी में Stock Market का नाम कई बार सुना होगा  और कई बार इससे पैसे कमाने के बारे में सोचा होगा पर अधूरी जानकारी होने के कारण इसमें पैसे लगाने से हिचकिचाते होंगे और यह बात बिलकुल सही हे की जिस चीज के बारे में हम पूरी जानकारी नई रखते उससे दूर ही रहना चाहिए। अधूरी जानकारी नुकशानदेह हो सकती हे।


आज हम इस लेख में हम आपको  Stock Market के विषय में पूरी जानकारी प्रदान कराएंगे।



Share Market में Share का मतलब हिस्सा होता  हे जो आप जो आप किसी company में invest करके पाते हे। मान लीजिये की  किसी company ने अपने  100 release किये हे   और उनमें से हर एक का price 5  रुपए हे। यदि आप उस company के 30 share खरीद लेते हे तो आप उस company के 30% share holder कहलाओगे जिससे आपकी उस company में 30% हिस्सेदारी होगी।



आप इससे  दो तरीको से पैसे कमा सकते हे। मानिये --यदि आप किसी company में पैसे लगाते हे और वो कंपनी अच्छा-खासा business करती हे जिससे उसे करोड़ो रुपए का फायदा होता तो वो company  उस profit का कुछ हिस्सा उन लोगो में बाट देगी जिन्होंने उस company में  पैसे  पैसे लगाए थे। लेकिन companies ऐसा नई करती हे। इसके बजाए आप जिस company में पैसे लगाते  तो वह company उसके बदले में आपको  company का कुछ हिस्सा प्रदान करती हे जिसे share  कहते इसमें जैसे-जैसे company को profit होता हे वैसे-वैसे आपके  stock की कीमत भी बढ़ती जाती हे और नुकसान होने पर आपके stock  कीमत घटती जाती हे।



Share कहा से और कैसे ख़रीदे?


इसके लिए आपके पास एक Demat Account और एक Trading Account होना चाहिए। Demat account में आपके ख़रीदे हुए share save रहेंगे जैसे बैंक account में आपके पैसे  save रहते हे और Trading account से आप stock यानि share को खरीद और बेच सकते हे।
Demat account को खोलने के लिए आपके पास pancard होना आवश्यक हे। Share खरीदने के लिए आपको ब्रोकर से मोलना होगा जो आपको share खरीदने में आपकी मदद करेगा। यह ब्रोकर कुछ brokerage पर यानि कुछ कमीशन पर आपका यह कार्य करते है।  यह ब्रोकर किसी stock exchange कंपनी के साथ जुड़ा होता हे।
भारत में तो बड़े stock exchange company हे।

  1. BSE (BOMBAY STOCK EXCHANGE )

  1. NSE ( NATIONAL STOCK EXCHANGE) 


वर्तमान समय में Demat Account open करना बहुत आसान हो गया हे। इंटरनेट से किसी भी application  को डाउनलोड कर सकते हे जैसे की upstock यह एक application  हे, जो share खरीदने और बेचने  का काम करती हे। यह एक भरोसेमंद application हे जिसमे भारत के जाने माने व्यापारी Shri. Ratan Tata ने भी invest कर रखा है। Upstock पर demat account open करना बिलकुल free हे। 

EPS (EARNING PER SHARE)- यह company के शुद्ध लाभ में से प्रति share जो आय आती हे उसे earning per share कहते हे। 

EPS =शुद्ध लाभ / share की सँख्या 

Example-माना किसी company की कुल पूंजी 1 लाख हे। और 10 रुपए के हिसाब से 1000 share हे यदि company ने एक वित्तीय वर्ष में 30 हजार का मुनाफा कमाया हे तो 

EPS =30 हजार /1000 
        = 30 

अर्थात Earning Per Share 30 रुपए होगा। 

PE Ratio (PRICE EARNING RATIO)-  यह ratio किसी भी company के विषय में जाने के लिए की उस company share खरीदने चाहिए की नई के लिए बहुत आवश्यक हे। 

PE RATIO = MARKET PRICE /EPS 

Example - माना किसी company में share की संख्या 100000 हे जिसमे से प्रत्येक का मूल्य 100 रुपए हे। तथा उस company की वार्षिक आमदनी 500000 हे। तो

EPS =500000/100000

= 5 
यदि अब share price 50 रुपए हो तो 
PE RATIO =100/5 

               =20 


BSE (BOMBAY STOCK EXCHANGE)


यह भारत का सबसे बड़ा stock exchange है।  इसकी स्थापना  9 जुलाई 1875 में Bombay जो आज का Mumbai हे शहर में हुई। इसकी  स्थापना का मुख्य उद्देश्य  share की लेनदेन करना  हे। BSE को हम senex के नाम  से जानते हे। इसमें भारत की 5,000 से ज्यादा कंपनी listed है। जिनमे से 30 कंपनियों के overall performance के आधार से यह प्रमाण निकाला जाता हे की आज market  में बढ़ोत्री हुई या कमी। दूसरे शब्दों में कहे तो यह प्रतिदिन हमे यह बताता हे की share के price पर क्या फर्क पड़ा।यह रोज सुबह 9 :15 से 3 :30 तक चलता है।


NSE (NATION STOCK EXCHANGE)


यह भारत का दूसरा stock exchange है। इसकी स्थापना  1992 में Mumbai शहर में हुई।  इसका उद्देश्य भी share की लेनदेन करना हे। NSE को हम Nifty के नाम से जानते हे। जैसे नाम से ही पता चलता हे की इसमें 50 company के overall performance के आधार से यह market का हाल बताया जाता हे की आज market up रहा या down. इसमें 1600 से ज्यादा companies listed है। यह रोज सुबह 9 :15 से 3 :30 तक चलता है।


SEBI क्या है?

SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) इसकी स्थापना 12 अप्रैल 1988 को  Mumbai में हुई। इसका कार्य किसी company को NSE और BSE तक लाना है। यदि कोई company अपने share को लोगो तक पहुँचाना चाहती हे तो उसको NSE या BSE तक आने में SEBI से मान्यता प्राप्त करनी होगी इसमें company को अपनी जानकारी देनी होती है। तथा उसे यह भी बताना पड़ता हे की वह share को बेचकर प्राप्त की गयी धनराशि को कहा उपयोग करेगी। 

इससे आम जनता को यह जाने में आसानी हो जाती हे की जिस company के share वो खरीदने जा रहे हे वो company किस तरह कार्य करती हे और भविष्य में क्या-क्या कार्य करेगी और इससे share खरीदने में भी आसानी होती हे। यदि आप भी किसी company से share खरीदने का मन बना रहे हे तो एक बार SEBI की website पर जाकर उस कंपनी के बारे में जरूर पढ़ ले।  



Warren Buffett 

Warren Buffett का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमाहा में हुआ। यह एक बहुत अच्छे निवेशक हे। इन्होने 13 साल की उम्र से ही share खरीदना शुरू क्र दिया था। आज ये दुनिया के चोथे सबसे अमीर इंसान हे। आज  इनकी  net worth 86 बिलियन dollar  हे। इनके पास coca cola के 400 million से ज्यादा share हे। यह एक company के share खरीदते गए जिसका नाम Berkshire Hathaway  हे एक दिन इनके पास इस company के  इतने  share हो गए की आज ये उसके मालिक हे। 
इनका कहना हे की मेरी सफलता का सारा श्रय मेरे  गुरु Benjamin Graham को जाता हे  तथा  इनका कहना यह भी हे की मेरी share खरीदने की तकनीक का 80% भाग Benjamin Graham की तरह हे। Benjamin Graham ने एक share market के ऊपर एक पुस्तक भी लिखी हे जिसका नाम The Intelligent Investor हे।

हर एक investor को यह पुस्तक जरूर पढ़नी चाहिए।   



Rakesh Jhunjhunwala


                  
यह भारत के जाने माने investor हे।  इन्हे भारत का Warren Buffett कहा जाता हे। इनका जन्म 5 जुलाई 1960 को Hyderabad में हुआ। यह बहुत बड़े ट्रेडर और जाने माने film producer भी हे।  इन्होने बहुत सी film produce की हे जिनमे Ki & Ka और English Vinglish जैसी फिल्मे शामिल हे। इनकी net worth 3 billion dollar हे।






ध्यान रखने योग्य बाते।

  1. Stock Market में  केवल अपना अतिरिक्त धन ही निवेश करे। 
  2.  Stock Market में निवेश  करने के लिए सब्र रखना बहुत जरुरी हे। 
  3. किसी भी company में निवेश करने से पहले उस company के बारे में अच्छे से पढ ले। किसी भी company की जानकारी आपको SEBI की website पर मिल जाएगी। 
  4. किसी company में निवेश करने से पहले उसके EPS  और PE पर भी अवश्य ध्यान दे। NSE और BSE की website पर जाकर पढ़ ले। 
  5. पहली बार निवेश करने  में ज्यादा धनराशि ना लगाए अपितु छोटी धनराशि से शुरुवात करे। 
  6. रोजाना बाजार के प्रति जागरूक रहे, समाचार-पत्र पढ़े और television  पर रोजाना न्यूज़ देखे।



                               मेने इस लेख में  Stock Market के विषय में सारी जानकारी देने की कोशिश की है। मै आशा करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आया होगा। अन्य किसी  जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहे और हमे social side पर follow करना न भूले।
 

Please this article on your social platform. 

Thank You!