Social Marketing करने का सही तरीका क्या है? 


अगर आप इंटरनेट उपयोगकर्ता हे तो आपने कभी ना कभी social marketing नाम तो सुना  ही होगा अगर आप social marketing में बारे में कुछ नहीं जानते तो चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। आज हम आपको social marketing के बारे में हर एक बात समझायेंगे की social marketing होती क्या है, social marketing करने का सही तरीका क्या है, social marketing के नुकसान, social marketing के फायदे और हर एक वो बात जो आप नहीं जानते तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते है।

Social Marketing होती क्या है?


Social Marketing मार्केटिंग करने का वह तरीका हे जिससे हम कम समय में अधिक लोगो तक अपनी पहुँच बना सकते  है। क्योकि जितने लोग आज Social Media (Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, etc) पर सक्रिय हे उतने कही और नहीं। आज के समय में हर कोई marketer Social Marketing के जरिये अपने प्रोडक्ट की marketing करके उसे बेचना चाहता है। कम्पनिया ऐसी बहुत सी रणनीति अपनाती हे जिससे वो अपनी target audience तक पहुँच सके। Social Marketing करते समय marketer अपने प्रोडक्ट को promote करने के लिए ऐसी बहुत सी रणनीति जिससे की customer उनकी ओर आकर्षित हो। 

Marketer अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अच्छे content, video, text-content और image आदि Social Media पर शेयर करते हे और नियमित तौर पर उससे update रहते है। 




और यदि आप blogger है तो, Social Marketing आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है लोगो तक अपनी पहुँच बनाने का Social Marketing एक बेहतर रास्ता है अपनी post को Social Media पर शेयर करके अपने ब्लॉग पर traffic लाने का। 

Social Marketing करना कोई आसान काम नहीं हे इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि आप कुछ दिनों Social Marketing के जरिये अपने competitors को हरा नह सकते अपने competitors को पीछे करने के लिए आपको उससे ज्यादा मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपको अपने competitors पर नजर बनाये रखनी होगी की वो क्या कर रहा है और आप ऐसा क्या  कर सकते है जिससे customer आपके competitors के पास न जाकर आपके पास आये।  

Customer को आकर्षित कैसे करे?


Customer को आकर्षित कैसे करे? ये सवाल हर किसी के मन में होता है और ये बात बहुत मायने रखती हे की आप Social Marketing में सफलता प्राप्त करेंगे की नहीं। ऐसी बहुत सी चीजे होती है जिन्हे हम नजर अंदाज कर देते है। आज हम इन बातो को समझकर गलती करने से बचेंगे। 

  1. Need Of Customer- 

किसी भी बिज़नेस में Customer की need सबसे पहले आती हे आपको ये समझना होगा की आपका customer आपसे चाहता क्या है। तो आपको ये सोचना होगा की आप अपने customer की need को कैसे पूरा कर सकते है या फिर अपने प्रोडक्ट में ऐसा क्या change करे की वो आपके customer को need को पूरा कर सके. 


  1. Value-

आपको अपने प्रोडक्ट की value पर भी ध्यान देना होगा आपके प्रोडक्ट की value customer को पसंद आनी चाहिए क्योकि हर कोई मेहगीं चीजे नहीं खरीद सकता। इसके लिए आपको अपने competitors पर नजर बनाये रखनी पड़ेगी की वो क्या कर रहा और आप ऐसा क्या कर सकते हे जिससे आप अपने customer को valuable price पर अपने प्रोडक्ट को बेच सके। 

  1. Quality and Quantity-

जब आप कोई प्रोडक्ट बेचते हे तो Quality and Quantity की बात बहुत मायने रखती है। आपको अपने प्रोडक्ट की Quality पर बहुत ध्यान देगा होगा और  देखना होगा की क्या आपका प्रोडक्ट आपके competitors से बेहतर और अच्छा की नहीं। और आपको ये अपने प्रोडक्ट की Quantity पर भी ध्यान देना होगा क्योकि आपके कस्टमर को आपके प्रोडक्ट को कभी भी खरीद सकता है। 

  1. Branding-

आपको अपने Brand की marketing अच्छे तरीके से करनी होगी। ताकि लोग आपको जाने Social Marketing एक बहुत बेहतर रास्ता है कम पेसो में marketing करने का और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपनी पहुँच बनाने का। अब marketer मार्केटिंग करने के लिए पुराने तरीके नहीं अपनाते अब वो Digital Marketing के रास्ते पर चल रहे है (Digital Marketing के बारे में पढ़े) । 

  1. Customer Engagement-

आपको आपने customer के साथ अच्छे रिश्ते बनाने पड़ेंगे। जब कोई customer आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आता है और आपकी किसी post या article पर कोई comment करता है या उस प्रोडक्ट को लेकर कोई question करता है तो आपको उन comments का reply करना चाहिए। इससे customer को आपके प्रति विश्वास जाग्रित होता है।  


Social Marketing कैसे करे? 


FaceBook पर Social Marketing-


FaceBook एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपने खाली समय में अपना mood सही करने आते है। तो आपको FaceBook पर अपनी post कुछ इस तरह शेयर करनी होगी की लोगो का उस post को देखकर mood ख़राब ना हो। इसके लिए आपको उस post को user friendly बनाना पड़ेगा। अब ये creativity आप पर हे की आप उसे की तरह user friendly बना सकते है। इसमें आप एक FaceBook page बनाकर लोगो तक अपनी पहुँच सकते है।  


Instagram पर Social Marketing-


Instagram एक ऐसा Social Media प्लेटफार्म हे जहाँ लोग अपनी post या short video publish करके लोगो तक अपनी पहुँच बनाते है। और अपनी post को लेकर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देते हे  .वैसे तो हम FaceBook आदि पर भी short video publish कर सकते हे।  पर वह पहले से ही काफी वीडियो होती है तो लोग Instagram पर video publish करना बेहतर समझते है।  


Pinterest पर Social Marketing-


Pinterest एक Social Marketing लिए काफी अच्छा  तरीका है इसमें कम मेहनत से ज्यादा लोगो तक अपनी पहुँच बना सकते है। इसमें भी आपको FaceBook की तरह एक बिज़नेस page बनांना होता है। जिसमे आप अपने पिन create कर सकते है।

Youtube पर Social Marketing-


इससे तो आप अच्छे तरीके से वाकिफ होंगे इसमें आपको Youtube पर एक चैनल बनाना होता है जिसमे आपको video upload करके अपने customer तक अपनी पहुँच बनानी होती है। और ये बहुत ही अच्छा तरीका है।  इससे आप Marketing के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते है।

आज के दौर में बहुत से Social Media Network है जिनमें से ये कुछ विशेष है। 



Social Marketing के फायदे। 


  1. Audience-

यह आपको अच्छी संख्या लोगो का समूह मिल जाता है जिससे आपको लोगो तक पहुँचने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। 

  1. Cost-

Offline Marketing  के मुकाबले कम खर्च में आप अपने brand या प्रोडक्ट की अच्छे से marketing कर सकते है। और प्रॉफिट कमा सकते है।

  1. Website Traffic-

Social Marketing करने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट तक traffic आना शुरू हो जाता है।


Social Marketing के नुकसान। 


  1. Time-

बिज़नेस expand में Social Marketing कुछ ज्यादा ही समय ले लेती है। 

  1. Management-

Social Marketing करने के लिए आपको  इसे manage करना आना चाहिए आपको हर एक Social Media को अच्छे से manage करना आना चाहिए। 


                    मै आशा करता हूँ की आपको  ये लेख पसंद आया होगा। में चाहता हूँ की आप मेरे लिए काम  कर दीजिये मेरे इस लेख को अपने Social Media प्लेटफार्म पर शेयर कर दे और Social Merketing में अपना पहला कदम बढ़ाय। 

Thank You!