डिजिटल मार्केटिंग क्या हे? पूरी जानकारी


आज के युग में तकनीक जिन उचाईयो पर है आज ये सालो पहले ऐसा नहीं था। आज का युग इंटरनेट का है। इंटरनेट ने हमारी हमारी दैनिक जीवन में के कार्यो को बेहद ही आसान बना दिया है। इंटरनेट की मदद से हम कम समय में अधिक लोगो के साथ अपना संपर्क बना सकते है। इंटरनेट हमारे समय की बचत करता है। 

इंटरनेट के जरिये आज हम घर बैठे रेल टिकट, ऑनलाइन खरीददारी,बिल भुगतान, ऑनलाइन लेन-देन आदि कार्यो को कर सकते है। आकड़ो के अनुसार लोगो का रुझान इंटरनेट के प्रति इतना हे की प्रतिव्यक्ति अपने दिन के 5 घंटे इंटरनेट पर बिताता है। और यह आकड़े दिन-प्रति-दिन बढ़ते ही जा रहे है। 

दुनिया भर में सबसे ज्यादा इंटरनेट का उपयोग  करने वाला देश चीन है उसे बाद भारत  आता है। अपने व्यापर की गति तेज करने के लिए इंटरनेट एक बेहतर विकल्प है। आईये इसमें बारे में विस्तार से पढ़ते है। तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते है। 


  


डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital Marketing?


डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है जिसमे इंटरनेट के माध्यम से डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने वाले उत्पादों या सेवाओं की मार्केटिंग करना है। एक दशक में डिजिटल मार्केटिंग ने इतनी प्रगति की हे की इसने किसी व्यवसाय और उनके ब्रैंड के उपयोग करने के तरीके को ही बदल कर  रख दिया है। किसी भी कार्य को भौतिक प्रवृति से करने में समय, धन और सेहत तीनो का नुकसान होता है। इसके विकल्प में हम डिजिटल तरीके से अपने कई कार्यो को करके अपने धन,समय और सेहत तीनो का ख़याल रख सकते है। 


इसलिए व्यापारियों ने भी समय की अल्पता और अपने व्यापर को बड़ा करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता को समझ लिया है। इसलिए कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचने का प्रयास किया जा रहा है।  



डिजिटल मार्केटिंग के जरिये एक व्यापारी होने ग्राहकों की जरूरतों का भी ध्यान रखता है। इसमें ग्राहकों की रोजाना गतिविधियों और उनका रुझान किस तरह है इस बारे में भी व्यापारियों को डिजिटल मार्केटिंग ने काफी मदद की है। जिससे व्यापारी ग्राहकों की जरुरत को समझते हुए अपने कार्य करने के तरीके में बदलाव लाते रहते है जिससे की ग्राहकों को सदैव एक बेहतर चीज मिल पाय। 


डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार। Types of Digital Marketing.

डिजिटल मार्केटिंग को  बारीकी से समझना बहुत जरुरी इसे हम इसके कई प्रकार होते है जिन्हे हम चैनल भी कह सकते है जो की निम्न हे-


  1. Search Engine Optimization (SEO)
  2. Search Engine Marketing or  Pay-Per-Click 
  3. Social Media Marketing
  4. Content Marketing
  5. Affiliate Marketing
  6. Influencer Marketing
  7. Email Marketing
  8. Viral Marketing
  9. Mobile Phone Advertising

  1. Search Engine Optimization (SEO)- 

यह किसी भी वेबसाइट की नीव के तोर पर जाना जाता है। आप अपनी वेबसाइट में Search Engine Optimization करके अपनी वेबसाइट को गूगल में सबसे ऊपर रैंक करा सकते है, ताकि आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा लोग आये और आपको प्रॉफिट हो।


  1. Search Engine Marketing or Pay Per Cink-


सर्च इंजन मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का वह हिस्सा हे जो आपके जो आपकी वेबसाइट को सर्च  रिजल्ट में 
दृश्यता बनाने में सहायता करता है। ताकि लोगो में आपकी वेबसाइट की अच्छी छवि प्रस्तुत हो।

पेय पर क्लिक यह वो तरीका होता जिसमे लोगो को आपके द्वारा दिखे जाने वाला विज्ञापन पर क्लिक करने पर आपसे पैसे लिए जाते है  और बदले में आपके व्यापर और उसके ब्रैंड के बारे में लोगो तक जानकारी पहुँचती है। Google Adwards इसका एक बेहतर उदहारण है।

  1. Social Media Marketing-

आप सोशल मीडिया से भली-भाती परीचित होंगे। यह वह प्लेटफार्म जहा करोडो लोग एक साथ रहते है जिससे लोगो तक अपनी बात पहुँचाने का बना बनाया नेटवर्क मिल जाता है। जिससे  देश और विदेश तक आपके प्रोडक्ट को लोग जान सके।

(Social Media Marketing के बारे में विस्तार से पढ़े)

  1. Content Marketing-

कंटेंट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का वह हिस्सा जो आपके प्रोडक्ट के प्रति लोगो के मन में एक अच्छी छवि प्रस्तुत करता है। जिससे आपके प्रोडक्ट की पर बहुत असर पड़ता है। इससे आपके SEO पर भी असर पड़ता है,
और आपकी वेबसाइट गूगल में अच्छे से रैंक होती है और आप तक लोगो की अच्छी पहुंच बनती है।

  1. Affiliate Marketing-

इस विषय में आप कुछ इस तरह सोचे की, आप आपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसी व्यक्ति को रखते है और जब वो उस प्रोडक्ट को बेच देता तो आपको उसे कुछ कमीशन देनी होती हे जो आप तय करते है की किस प्रोडक्ट पर कितनी कमीशन दी जाएगी। बहुत से ब्लॉगर इ-कॉमर्स कंपनी के साथ एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है।

  1. Influencer Marketing-

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग नए प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग में से एक है यह  इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर बहुत लोकप्रिय है। इसमें कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट की तस्वीर पर पोस्ट कर बढ़ावा देते हे ताकि वो अपनी अनुमानित लोगो तक अपनी पहुँच बना सके।

  1. Email Marketing-

यह आपको अपनी कंपनी के बारे में नियमित जानकारी ईमेल द्वारा अपने ग्राहकों तक पहुँचाने में मदद करता है। यह डिजटल मार्केटिंग का वह हिस्सा हे जिससे आप और आपके ग्राहक के बीच एक भरोसे का रिस्ता बनाता है। जिसका किसी भी व्यापार में होना बहुत ही ही जरुरी होता है।

  1. Viral Marketing-

वायरल मार्केटिंग कुछ ऐसी पोस्ट होती हे जो कम समय में आपकी वेबसाइट पर भरी मात्रा में ट्रैफिक लती है। वायरल मार्केटिंग से B2C से कंपनियों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। B2C कंपनियां होने सभी सक्रिय प्लेटफॉर्मो पर अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती है।

  1. Mobile Phone Advertising- 

डिजिटल मार्केटिंग में ग्राहक को हर एक जगह से घेरने के लिए कम्पनियाँ उनके मोबाइल फ़ोन पर sms करके
( जो की ऑटोमेटेड तरीके से भेजे जाते है ) उन्हें अपने बारे में अधिक जानकारी देने की कोशिश  करते है। ताकि लोगो के मन में उस कंपनी के प्रति रुझान बने।


डिजिटल मार्केटिंग के लाभ। Benefits of  Digital Marketing.



यदि आपने कभी किसी अख़बार में या फिर किसी भी प्रकार के बैनर बनवाकर विज्ञापन करवाए है तो उससे ये जानना मुश्किल होता हे की कितने लोगो ने ये विज्ञापन देखा और कितनो ने इसके बारे में जानने की कोशिश की है। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में ऐसा नहीं है इसमें आप अपने विज्ञापन और ग्राहकों दोनों पर नजर रखते है। जिससे आपको अपने विज्ञापन  कमी और विषेशता का चलता है। यदि उसमे कोई कमी हे तो आप उसे कम समय में और अपने ऑफिस से ही ठीक क्र सकते हे। लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में ऐसा नहीं हो पता यदि ऑफलाइन मार्केटिंग में विज्ञापन देते समय आपसे कोई भूल हो जाती हे तो उस त्रुटि को दूर कर फिर से  उतने ही लोगो तक पहुँचना बहुत मुश्किल हो जाता है।

तथा यह ऑफलाइन मार्केटिंग की तरह खर्चीला नहीं है जिससे कम बजट में अधिक लोगो तक अपनी पहुँच बनाई जा सकती है।




डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ी विषय  हे मैंने आपको कम शब्दो में अधिक जानकारी देने की कोशिश की है। मै आशा करता हुँ की आपके मन में डिजिटल मार्केटिंग को लेकर सभी  doubt दूर हो गए होंगे।


मै आशा करता हुँ आप इस लेख को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करेंगे। 

Share this article on your group on social media platforms.

Thank You!